मोबाइल से पैसे कैसे कमाए – आसान ट्रिक se (1 lakh month)

हैलो दोस्तो,
आप सभी लोगो का एक नए आर्टिकल में स्वागत है,अगर आप भी मेरे तरह मोबाइल से पैसे कमाना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आप सभी के लिए बहुत महत्वपूर्ण है ।

आज के समय में लगभग 95% लोग मोबाइल का यूज करते है लेकिन Entertainment पर्पज के लिए करते हैं
लगभग 10%लोग ही मोबाइल से ही पैसे कमाने के तरीके जानते है

मोबाइल से पैसे कमाने के अनेक तरीके हैं, लेकिन 1 लाख रुपये प्रतिमाह कमाने के लिए आपको समय, मेहनत, नौकरी, और क्रिएटिविटी का सही संयोजन बनाना होगा। नीचे, मैं कुछ ऐसे तरीके बता रहा हूँ जिनसे आप मोबाइल से पैसे कमा सकते

1 मोबाइल से ब्लॉगिंग करके

ब्लॉगिंग आज के समय में एक बहुत बड़ा इनकम सोर्स है जो कि आप किसी भी फील्ड के बारे में लिखकर पैसे कमा सकते हैं मोबाइल से ब्लागिंग करने के लिए आपके पास अच्छी स्किल होनी चाहिए|


ब्लॉगिंग आज के समय में एक बहुत बड़ा इनकम सोर्स है जो कि आप किसी भी फील्ड के बारे में लिखकर पैसे कमा सकते हैं मोबाइल से ब्लागिंग करने के लिए आपके पास अच्छी स्किल होनी चाहिए


चाहे आप कोई भी person हो student,house wife , government servent, labour हो आप आपने bedroom से ब्लागिंग करके आप पैसे कमा सकते हो। ब्लागिंग के बारे में नीचे कुछ जानकारी दी गई है ,जिसे पड़कर आप एक सक्सेसफुल ब्लॉगर बन सकते हो।

  1. ब्लॉग्गिंग प्लेटफ़ॉर्म का चयन: सबसे पहले, आपको ब्लॉग्गिंग प्लेटफ़ॉर्म का चयन करना होगा। आपके लिए सर्वाधिक उपयुक्त प्लेटफ़ॉर्म चुनना आवश्यक है जिससे आप ब्लॉग पोस्ट लिख सकें और अपने ब्लॉग को प्रबंधित कर सकें। कुछ लोकप्रिय ब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म हैं – WordPress, Blogger, Tumblr, और Medium।
  2. खाता बनाएं: जिस प्लेटफ़ॉर्म को चुना गया है, उस पर एक खाता बनाने की आवश्यकता होती है। आम तौर पर, आपको अपना उपयोगकर्ता नाम, ईमेल आईडी, और पासवर्ड प्रदान करना होता है।
  3. थीम चुनें: अपने ब्लॉग के लिए एक थीम चुनें, जो आपके ब्लॉग की दृष्टि से आकर्षक और समर्थ हो। ध्यान दें कि थीम आपके ब्लॉग का लुक और अनुभव तय करती है।
  4. पोस्ट लिखें: अब आप अपने ब्लॉग पर पोस्ट लिखना शुरू कर सकते हैं। मोबाइल ऐप्स आपको ब्लॉग पोस्ट लिखने, संपादित करने और फ़ॉर्मैट करने की सुविधा प्रदान करते हैं। आप आकर्षक शीर्षक, विचारशील सामग्री, और गतिशील छवियों का उपयोग करके अपने पाठकों को लुभा सकते हैं।
  5. साझा करें: जब आपका पोस्ट तैयार हो जाए, तो उसे अपने ब्लॉग पर प्रकाशित करें। आप अपने ब्लॉग पोस्ट को अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों, और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म पर भी साझा कर सकते हैं ताकि ज्यादा लोग आपके ब्लॉग को देख सकें।

ध्यान रहे कि ब्लॉगिंग करना निरंतर प्रयास और लगन की आवश्यकता है। लेखन कौशल, रचनात्मकता, और नवीनता आपके ब्लॉग को सफल बनाने में मदद करते हैं। हार्ड वर्क और निष्ठा के साथ, आप अपने मोबाइल से ब्लॉगिंग कर सकते हैं|

2 इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए

इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के कई तरीके हैं, लेकिन ध्यान देने वाली बात यह है कि यह कुछ दिनों में होने वाला काम नहीं है। पैसे कमाने के लिए आपको धैर्य, मेहनत और नवीनतम इंस्टाग्राम अल्गोरिदम के साथ अपडेट रहने की आवश्यकता होगी। नीचे कुछ प्रमुख तरीके दिए गए हैं:

  1. स्पॉन्सर्ड पोस्ट्स: अगर आपके पास एक बड़ा फॉलोइंग है और आपके पोस्ट्स अच्छे इंगेजमेंट प्राप्त करते हैं तो विभिन्न ब्रांड्स आपसे संपर्क कर सकते हैं और आपको उनके उत्पादों और सेवाओं की प्रचार करने के लिए पैसे दे सकते हैं।
  2. अफ़िलिएट मार्केटिंग: आप विभिन्न अफ़िलिएट प्रोग्राम्स से जुड़कर उनके उत्पादों के लिंक्स को अपने पोस्ट्स में साझा करके उनकी प्रमोशन कर सकते हैं और जब भी कोई आपके द्वारा शेयर किए गए लिंक के माध्यम से कोई खरीदारी करता है, तो आपको कमीशन मिलता है।
  3. प्रोडक्ट विक्रय: यदि आपके पास कोई ऑनलाइन दुकान है तो आप अपने इंस्टाग्राम पेज के माध्यम से उत्पादों की विज्ञापन कर सकते हैं और इंटरेस्टेड लोगों को अपनी वेबसाइट या ईकॉमर्स प्लेटफ़ॉर्म पर बढ़ावा दे सकते हैं।
  4. डिजिटल मार्केटिंग सेवाएं: अगर आप डिजिटल मार्केटिंग और सोशल मीडिया विज्ञापनों में निपुण हैं तो आप इंस्टाग्राम पर अपनी सेवाएं प्रदान करके उससे पैसे कमा सकते हैं।
  5. स्वयं का उत्पादन: आप अपनी खुद की ब्रांड बना सकते हैं और उसके उत्पादों को इंस्टाग्राम के माध्यम से बेच सकते हैं। इसमें आप टी-शर्ट्स, स्थानीय कला और क्राफ्ट उत्पाद, आपके अद्भुत फोटोग्राफी आदि शामिल कर सकते हैं।

ध्यान दें कि आपके इंस्टाग्राम पेज के फॉलोअर्स का विशेष ध्यान रखें, क्योंकि सबकुछ उन्हीं के साथ जुड़ा है। आपके फॉलोअर्स का सम्मान करें और उनके इंटरेस्ट्स के अनुसार पोस्ट्स को विकसित करें। जितने अधिक लोग आपके पोस्ट्स को देखेंगे, उतने ही आपके पैसे कमाने के अवसर बढ़ेंगे

3 घर बैठे पैसे कैसे कमाए

यूट्यूब पार्टनर प्रोग्राम: यूट्यूब एक पार्टनर प्रोग्राम प्रदान करता है जिसके माध्यम से आप वीडियोज पर विज्ञापन दिखा सकते हैं और उसके लिए यूट्यूब आपको एक आय का हिस्सा देता है। इसके लिए आपके चैनल पर 1,000 सब्सक्राइबर और 4,000 घंटे की वॉच टाइम की आवश्यकता होती है|

या तो फिर आपके लास्ट 90 days me 1000 subscribers और 10 million shorts video में व्यूज होने पर आपका चैनल मोनेटिज हो जाता है

आप के पास जो स्किल हो आप उसे you tube पर ला सकते हो आप student हो या फिर house wife या government सर्वेंट हो student हो तो आपका जो भी subject अच्छा हो उसे आप teach कर सकते हो
(Example ) के लिए आप Fact के channel run कर सकते हो वाइस ओवर channel run कर सकते हो
आप गूगल से स्टोरी निकल कर उसमे वाइस ओवर कर सकते

4 WhatsApp से पैसे कैसे कमाए

मेरे अनुसार whatsapp एक सोशल मीडिया प्लेटफार्म है| जिसका उपयोग हजारों लाखों प्रति दिन इमेज वीडियो मैसेज आदि शेयर करते रहते हैं|क्या आपने कभी सोचा है की आप वाटशैप से घर बैठे महीने के हजारों लाखों रूपये कमा सकते हो| यदि आपको महीने का लाखों कमाना चाहते है तो आपको ये लेख पूरा पढ़ने के बाद आपको दूसरी वेबसाइट में जाने की ज़रूरत नही पड़ेगी|

जैसा की मुझे पता है आप व्हाटशैप से आप direct पैसा नही कमा सकते हो,क्योंकि Whatsapp ने आज तक ऐसा फीचर्स नही निकला जिससे उसके users पैसे कमा सके,लेकिन इससे पैसा कमाने के third party तरीके है|whatsapp से पैसा कमाने के लिए नीचे जानकारी दी गई है|

  1. विज्ञापन देखें: कुछ ऐप्स विज्ञापन देखने या उनके साथ इंटरैक्शन करने पर पैसे देते हैं। आप ऐसे ऐप्स को ढूंढ सकते हैं और उनमें रजिस्टर करके विज्ञापन देखकर पैसे कमा सकते हैं।
  2. सर्वेक्षण करें: कुछ वेबसाइट्स या ऐप्स सर्वेक्षण पूरा करने पर पैसे देते हैं। आप ऐसे प्लेटफ़ॉर्म पर रजिस्टर कर सकते हैं और सर्वेक्षण पूरा करके अपने खाली समय में पैसे कमा सकते हैं।
  3. ऑनलाइन फ्रीलांसिंग: यदि आपके पास किसी विशेष क्षेत्र में दक्षता है, तो आप फ्रीलांसिंग पर विभिन्न प्रोजेक्ट्स पर काम करके पैसे कमा सकते हैं। आप वेब डिज़ाइनिंग, लेखन, ग्राफिक्स डिज़ाइन, वीडियो एडिटिंग आदि में फ्रीलांस काम कर सकते हैं।
  4. ई-कॉमर्स बिक्री: यदि आपके पास कोई सामान या उत्पाद है तो आप ई-कॉमर्स प्लेटफ़ॉर्म पर उसे बेचकर पैसे कमा सकते हैं। विभिन्न ऐप्स और वेबसाइट्स पर अपने उत्पादों को बेचने का विकल्प होता है।

Leave a Comment